| goinhindi.com |
Time Management In Hindi– क्या है टाइम मैनेजमेंट ; कैसे करें समय का सही उपयोग
हेलो दोस्तों
थोड़ी देर के लिए मान लीजिए कि आप इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं आप जो चाहे वह खरीद सकते हैं। क्या कुछ ऐसा भी है जिससे आप चाह कर भी खरीद नहीं सकते ?। भले ही आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी क्यों ना हो, हां दोस्तों मैं वक्त (Time Management) की बात कर रहा हूं।
Time ही एक ऐसा चीज है जिसे आप खरीद नहीं सकते। आप कुछ भी करके टाइम को वापस नहीं ला सकते और यह दुनिया का सबसे Valuable Resource है क्योंकि जो लोग टाइम पर काबू कर सकते हैं वह कुछ भी हासिल कर सकते हैं। वह इंसान जो अपने टाइम को मैनेज कर सकता है वह कुछ भी हासिल कर सकता है।
इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि हम Time को कैसे मैनेज कर सकते हैं क्योंकि अगर Time Manage हो गया तो हर चीज मुमकिन है।
समय प्रबंधन क्यों महत्वपूर्ण है? Why is time management important?
समय ही एक ऐसा चीज है जो हम सबको बिना किसी भेदभाव के बराबर मिलता है यानी 24 घंटे। जो भी सक्सेसफुल लोग हैं उनके पास भी दिन के 24 घंटे ही होते हैं। वें लोग ऐसा क्या करते हैं जिससे वे लोग कामयाब बन पाते हैं बाकी लोग नहीं।
देखिए वे लोग अपने समय को कैसे मैनेज करना है, बहुत अच्छे से जानते हैं। हम ऐसी चीजों पर अपना Time Waste करते हैं जिससे हमारा कुछ लेना-देना नहीं है। जो हमारे को कोई फायदा नहीं दिलाती है लेकिन हम फिर भी अपना Time Waste करते रहते हैं।
हम अपने पैसे को कभी वेस्ट नहीं करते लेकिन टाइम को करते रहते हैं। लेकिन पैसे वापस आ सकते हैं टाइम नहीं। इसलिए कहा भी जाता है TIME IS MONEY समय ही पैसा है। टाइम मैनेजमेंट बहुत Important है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी Efficiency, Productivity और Result कई गुना मल्टिप्लाई कर सकते है।
Tag "time management in hindi essay" "time management in hindi translation" "time management in hindi meaning""time management in hindi ppt" "time management in hindi wikipedia" "time management in hindi video" "importance of time management in hindi""smart work and time management in hindi"definition of time management in hindi" "benefits of time management in hindi"
Time Management in Hindi
यहां हम कुछ Important Tips of Time management के बारे में बात करेंगे जिसे इस्तेमाल करके आप अपनी Efficiency, Productivity और Result कई गुना बढ़ा सकते हैं।
1. Scan Your Time
Time Management का सबसे पहला रूल है कि आपको यह पता करना होगा कि आप अपना अधिक समय कहां व्यतीत कर रहे हैं। आप जो करना चाहते हैं समय की कमी के वजह से नहीं कर पा रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह पता करना होगा कि आप कहां ज्यादा टाइम दे रहे हैं।
यह पता करने के लिए आपको ऐसा एक चार्ट बनाना होगा और आपको अपने आप में कोई बदलाव नहीं करना है आप जैसे वैसे ही रहिए। तीन-चार दिन आप जो भी करते हैं वह चार्ट में लिखिए , कि आप कब सो रहे हैं, खाना कब खा रहे हैं, टीवी कितनी देर देख रहे हैं, मोबाइल कितनी देर चला रहे हैं। आप अपना दिन का पूरी एक्टिविटी तीन-चार दिन तक कुछ भी बदलाव् किये बिना लिखिए।
तीन-चार दिन के बाद आपको अपने आप पता चल जाएगा आप अपना ज्यादा समय कहां दे रहे हैं और कहां कम समय दे रहे हैं। आप आसानी से अपनी बीमारी का पता कर लेंगे और यहां से समय निकालकर आप जो करना चाहते हैं वहां अपना समय दीजिए।
2. Replace Time with Your Specific Goal
बहुत सारे लोग अपना टाइम बर्बाद कर रहे हैं Normal Goal बनाकर आपका Goal Normal नहीं Specific होना चाहिए। Normal Goal का मतलब है कि एक स्टूडेंट कहता है कि मैं इस साल Exam में Top करूंगा- Top करूंगा और एक बिजनेसमैन कहता है मैं इस साल तक इतना लाख कमाऊंगा -इतना लाख कमाऊंगा । लेकिन ये सब एक Normal Goal हैं। कोई भी गोल तब तक स्पेसिफिक नहीं होता जब तक उसे स्पेसिफिक बनाया नहीं जाता। समझते हैं Specific Goal क्या होता है।
इसे एक Example से समझते हैं मान लीजिए आप 10 kg वेट लॉस करना चाहते हैं अभी ये एक नॉर्मल गोल है इसे स्पेसिफिक बनाना होगा अगर आप ये कहते हैं कि मैं 3 महीने में 10 kg वेट लॉस करूंगा और जिम जाकर करूंगा तो ये एक स्पेसिफिक गोल है क्योंकि इसमें सब कुछ मेंशन है क्या कैसे और कब तक आप अपना गोल अचीव करेंगे। अब आप जो समय डेली एक्टिविटी से बचाया था उस समय को आप अपना गोल अचीव करने में लगा सकते हैं।
गोल कैसे सेट और अचीव करते है ? इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें
3. First Do The Toughest Job कठिन काम सबसे पहले करें
यह Point बहुत ही बेसिक लेकिन Important है। कई बार ऐसा होता है न कोई मुश्किल काम है और हम कहते हैं चलो थोड़ी देर बात कर लेता हूं, दोपहर को कर पक्का कर लूंगा, रात को सोने से पहले कर लूंगा और जब रात होती है तो हम कहते हैं सुबह कर लूंगा और सारा दिन ऐसे ही निकल जाता है। और हम सोचते रहते हैं। हमरा सारा दिन Mental Pressure और Stress में रहते हैं कि यह काम करना है।
Mark Twain ने कहा था कि अगर आपको कामो कि लिस्ट में जिंदा मेंढक खाना है तो सबसे पहले पहला काम यही करो अगर 2 दिन का मेंढक खाना है तो सबसे पहले बड़ा वाला मेंढक को पहले खाओ ।यहाँ मैं आपको मेंढक खाने की बात नहीं कर रहा हूं। मेंढक से मतलब है वह काम जो सबसे ज्यादा मुश्किल और कठिन है।
ये इतना इंपोर्टेंट है कि ब्रायन ट्रेसी, एक फेमस राइटर है इन्होंने एक पूरी किताब लिखी है जिसे कहते हैं EAT THAT FROG . आपको यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए।
इसका मतलब है आपको कामों के लिस्ट में जो काम सबसे मुश्किल है जो सबसे कठिन काम है उसको सबसे पहले करना चाहिए। इसके बहुत सारे फायदे हैं-
1. जब आप सबसे मुश्किल काम सुबह-सुबह कर लेते हैं तो आपका सारा दिन Stress में नहीं रहता है पूरा दिन आपका माइंड प्रेशर में नहीं रहता है आप ज्यादा Efficient हो जाते हैं क्योंकि आपने वह काम खत्म कर दिया है।
2. जब आप सबसे पहले कठिन काम खत्म कर देते हैं तो आप कॉन्फिडेंस में रहते हैं आप उस खुशी से, उस अचीवमेंट से दिन में ज्यादा एफिशिएंट रहते हैं। बस आपको यह डिसाइड करना होगा और अपने आप से कहना होगा जो सबसे कठिन होगा वहीं से दिन की शुरुआत होगा।
4. Warren Buffett Rule
क्या कहता है Warren Buffett Rule चलिए इसे समझते हैं। आपको नीचे दिए गए चार्ट जैसा 4 खानों का चार्ट बनाना है और फर्स्ट खाने में लिखना है IMPORTANT AND URGENT और दूसरे खाने में लिखना है IMPORTANT BUT NOT URGENT और तीसरे खाने में लिखना है NOT IMPORTANT BUT URGENT और इसी तरह चौथे खाने में NOT IMPORTANT NOT URGENT. और इन खानों में अपने दिन के सारे काम लिख ले।
| goinhindi.com |
Source Youtube
सबसे पहले IMPORTANTऔर URGENT वर्क को लिखें। जैसे अगर आप एक स्टूडेंट है आपको स्टडी करना कंपलसरी है आपको किताबें पढ़ना जरूरी है अगर आप एक सेल्स पर्सन है तो आप के लिए सेल करना कंपलसरी है इसी तरह से आप अपने सारे काम को चार्ट में लिख ले।
सबसे पहले काम करने की Priority फर्स्ट खाने में कामों को करना है उसके बाद दूसरे की । अगर आपके पास समय बचता है तो तीसरे और चौथे खाने के कामों को करें इस तरह से आप अपने काम पहले से बहुत सही तरीके से कर पाएंगे।
| goinhindi.com |
5. 80 /20 Rule
इसे Pareto Technique कहते हैं और यह एक बहुत Important Rule है। चलिए इसे समझते हैं।
आपको दिन में बहुत सारे काम होंगे करने के लिए लेकिन उसमें 20 % ऐसे काम होंगे जो आपको 80 % रिजल्ट देगा और 80 % ऐसे काम होंगे जो आपको सिर्फ 20% रिजल्ट देंगे।
बहुत सारे लोग यही गलती करते हैं 80 % वर्क के पीछे भागते हैं सारा दिन और 20 परसेंट वाला काम टच नहीं करते जो उनको 80 % रिजल्ट देता। जबकि वह 20% काम को करते ही नहीं जो उनको 80 % रिजल्ट देता ।
लोग यही गलती करते हैं दिन में बहुत आसान आसान वाले काम को कर लेते हैं उसके बाद जितने भी कठिन काम बचते हैं उसको बाद में कर लेंगे ऐसा सोचते हैं लेकिन इस चक्कर में कभी भी उसे टच नहीं कर पते हैं जिसके कारण दिन के 80 % रिजल्ट मिल ही नहीं पाता। और अपने आप से कहते हैं मैंने दिन भर काम किया और रिजल्ट नहीं मिला है जबकि आप उन 20 परसेंट इंपोर्टेंट काम नहीं कर रहे हैं।
Tag "time management in hindi essay" "time management in hindi translation" "time management in hindi meaning""time management in hindi ppt" "time management in hindi wikipedia" "time management in hindi video" "importance of time management in hindi""smart work and time management in hindi"definition of time management in hindi" "benefits of time management in hindi"
6. Deep Work Technique / The one thing technique
Deep Work Technique को The One Thing Technique भी कहते हैं। आपको मल्टीटास्क अवॉइड करनी चाहिए। एक समय पर एक ही काम करें। " एक काम को - सिर्फ एक काम " को " इतना डिप्ली इतना डिप्ली " से करें कि आप उस काम में महारत हासिल कर ले। लेकिन ये काम भी दिन का सबसे महत्वपूर्ण काम होना चाहिए।
अगर आप एक समय में कई सारे काम कर रहे हैं इसका मतलब है आप कुछ नहीं कर रहे हैं। डीप वर्क टेक्निक से आप अपने काम को बहुत बेहतर तरीके से कर सकते हैं। साथ ही साथ ए टेक्निक समय की भी बचत करेगा। एक साथ कई सारे काम करने पर आपका दिमाग में कई तरह के विचार आएंगे और आपकी Efficiency कम होती जाएगी।
हां कभी-कभी आप मल्टीटास्किंग कर सकते हैं लेकिन यह डिपेंड करता है कि काम कैसा है। अगर आप खाना बनाते समय कुछ और काम करते हैं या किसी से बात करते हैं तो इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है ,अगर आप एक एक्सपर्ट हैं तो खाना सही बन जाएगा। लेकिन आपको एक समय पर एक काम करने का हैबिट बनाना चाहिए।
7. Set a Time Limit For Each Task प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें
हमारे साथ ऐसा होता है कि हम एक ही काम में इतना सारा टाइम लगा देते हैं कि हमारे पास दूसरा काम करने के लिए समय की कमी हो जाती है और हम परेशान हो जाते हैं तो इस परेशानी से बचने के लिए आपको सभी कामों के लिए एक टाइम सेट करना होगा कि कौन सा काम कितना देर में हो जाना चाहिए।
जब आपको किसी काम में ज्यादा समय लग जाए तो आपके पास 2 तारीख के हैं पहला अगर वह काम आज ही करना है तो उसे अपने Daily Plan में चेंज करना होगा। इस काम को कंप्लीट करने के लिए आपको किसी अन्य काम में से समय निकालना होगा जिसे या तो आप या किसी और से करा सकते हैं या फिर उसे फिलहाल के लिए कैंसिल किया जा सकता है । लेकिन आपको हमेशा कोशिश करना चाहिए की समय सीमा में वह काम को खत्म किया जाए।
8. POMODORO TECHNIQUE 30 मिनट WORK 5 मिनट BREAK
यह एक बहुत ही Important Technique हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी EFFICIENCY और Productivity Increase कर सकते हैं। यह टेक्निक कहता है 30 मिनट वर्क 5 मिनट ब्रेक। हम लोग मशीन नहीं है हम लोग Continue Work नहीं कर सकते।
अगर आप कंटिन्यू काम करते हैं तो टाइम के साथ-साथ आप की EFFICIENCY कम होती जाती है आपको थोड़ा देर के लिए ब्रेक लेना चाहिए। ब्रेक लेने से आप अपने आप को रिचार्ज और रिफ्रेश कर सकते हैं और पहले से ज्यादा एफिशिएंसी से काम कर सकते हैं।
Be Motivated / Take Inspiration
कभी-कभी एक जैसा काम बोरिंग हो सकता है । हमें उस काम को करने का मोटिवेशन नहीं रहता है तो काम पर फोकस करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। और काम को खत्म करने में टाइम भी ज्यादा लग सकता है। अगर हमें अपने टाइम को मैनेज करना है तो हमें अपने आप को मोटिवेट करते रहना होगा ताकि हमारा टाइम वेस्ट ना हो। आप अपने लाइफ में जो भी करना चाहते हैं उससे रिलेटेड सक्सेसफुल लोगों के बारे में स्टडी करें उनसे इंस्पिरेशन ले।
कहने का मतलब है अपने आप को मोटिवेट रखने के तरीके ढूंढते रहिए। ऐसे लोगों के साथ रहिये जो आपका Time Invest करें। उन लोगों से दूरी बनाए जो आपका Time Waste करते हैं । मोटिवेशनल वीडियो देखिए उन्हें फॉलो कीजिए। अपने काम में एक्टिव रहीये।
टाइम मैनेजमेंट पर आपका बेस्ट सजेशन क्या है क्या आप कोई टाइम मैनेजमेंट के लिए कोई टिप्स यूज करते हैं। आप उस टिप्स को कमेंट में शेयर कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें
How to Set Smart Goal | अपना लक्ष्य कैसे निर्धारित करे
Atomic Habits Book Summary in Hindi By James क्लियर
12 rules of life by Jordan Peterson book summary in Hindi
13 बातें जो लड़के वास्तव में सोचते हैं जब वे एक खूबसूरत लड़की को देखते हैं
म्यूच्यूअल फंड क्या है? (What is Mutual fund in Hindi)
PUBLIC PROVIDENT FUND (PPF)
0 टिप्पणियाँ